16/06/23

IAS Kaise Bane? – जानिए IAS बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है | आईएएस (IAS) कैसे बने?

IAS kaise bane
आईएएस (IAS) अधिकारी kaise bane | योग्यता, तैयारी, कार्य और सैलरी IAS Kaise Bane आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) आईएएस की तैयारी कैसे करें IAS की तैयारी के लिए किताबें IAS एग्जाम के लिए आवेदन कैसे करें आईएएस का काम क्या होता है? (IAS के कार्य) आईएएस अधिकारी के पद आईएएस (IAS) कैसे बने


आईएएस ऑफिसर देश के सबसे उच्च पदाधिकारियों में से एक है जिसके ऊपर केवल मंत्री होते है। IAS बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा में सफल होना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें सफल होने के लिए बहुत लगन और मेहनत चाहिए. सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी आवेदक का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना आवश्यक है।


यूपीएससी द्वारा आयोजित आईएएस परीक्षा को पास करने के लिए हर साल लगभग 10 से 15 लाख कैंडिडेट एग्जाम में शामिल होते है लेकिन उनमें से केवल गिने-चुने कैंडिडेट ही सफल हो पाते है क्योंकि यह परीक्षा इतनी आसान नहीं होती।


इस परीक्षा को पास करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल व तेज़ दिमाग के साथ-साथ तर्क वितर्क एवं निर्णय लेने की क्षमता, तथा एग्जाम की पूरी जानकारी जैसे- आईएएस क्या है, IAS Banne Ke Liye Subject, IAS Banne Ke Liye Qualification, IAS की तैयारी के लिए Subject कौन से पढ़ने पढ़ते है व इसके लिए कौन सी डिग्री चाहिए आदि मालूम होना चाहिए। IAS Kaise Bane आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा या IAS Banne Ka Process( प्रक्रिया) क्या है, यह सब निचे विस्तार में बताया है।


इसके द्वारा आपको IAS Officer Banne Ki Puri Jankari प्राप्त होगी। 1. 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास करें आईएएस ऑफिसर बनने का यह सबसे पहला कदम होता है। सबसे पहले आपको अपनी 12वीं क्लास किसी भी सब्जेक्ट्स से पास करना होगी। फिर चाहे वह आपने आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस या भले मैथ्स सब्जेक्ट्स से ही क्यों की न हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने बारहवीं क्लास किस सब्जेक्ट्स से की है।


2. किसी भी स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें 12वीं क्लास पास करने के बाद स्नातक यानि ग्रेजुएशन की, आपको अपना ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से (जिसमें आपकी रूचि है) करना होगा। यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पूरा होना आवश्यक है, बिना ग्रेजुएशन के आप इस एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते या फिर आप ग्रेजुशन के अंतिम वर्ष में हो तो भी आप एग्जाम दे सकते हैं।


3. UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करें ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद आपको UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा आयोजित CSE (सिविल सर्विस एग्जाम) पास करनी होती है जोकि, तीन चरणों (प्रीलिमिनरी एग्जाम, मैन एग्जाम और इंटरव्यू) में होती है। हालाँकि यूपीएससी परीक्षा में केवल ग्रेजुएट स्टूडेंट्स या जो फाइनल ईयर के रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे ही भाग ले सकते है।


4. Preliminary Exam यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के बाद आपको IAS का पहला चरण, जिसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) कहते है वह क्लियर करना होगा। इस परीक्षा में दो पेपर होते है। जनरल एबिलिटी और सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट (CSAT) दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जो कि मैन एग्जाम के लिए क्वालीफाइंग पेपर होता है। दोनों पेपर 200-200 अंकों के होते है जिन्हे हल करने के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है . इन प्रश्नों का जवाब आपको सावधानी से देना होता है क्योंकि हर गलत जवाब पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाती है आपको पास होने के लिए 80 नंबर लाना होगा तभी आप prilims exam pass कर पायेंगे ।


5. Main Exam प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करने बाद अब आपको दूसरे चरण यानि कि मैन एग्जाम को क्लियर करना होगा। हालाँकि यह चरण पहले चरण के मुकाबले बहुत कठिन होता है इसमें कुल मिलाकर 9 पेपर होते है:


1 – निबंध, पेपर 2 – सामान्य अध्ययन 1, 3 – सामान्य अध्ययन 2, 4 – सामान्य अध्ययन 3, 5 – सामान्य अध्ययन 4, 6 – वैकल्पिक विषय – पेपर 1, 7 – वैकल्पिक विषय – पेपर 2. इन सभी पेपर में अलग-अलग शब्द सीमा वाले डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है। उम्मीदवारों को परीक्षा के माध्यम का चयन करने की अनुमति रहती है। इस परीक्षा के कट-ऑफ को पास कर लेने के बाद ही उन्हें अंतिम चरण यानि पर्सनालिटी टेस्ट में बैठने की अनुमति मिलती है।


6. Interview वे उम्मीदवार जो प्रीलिमिनरी और मैन एग्जाम दोनों क्लियर कर लेते है। उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम के अंतिम चरण यानि पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उनकी रुचियों , सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, और विषम परिस्थिति पैदा होने पर उन्हें क्या करना चाहिए, इत्यादि पर विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है. उम्मीदवारों द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर ही उनका आकलन किया जाता है और यह निश्चय करते है कि क्या वे IAS के पद के लिए योग्य है अथवा नहीं।


7. IAS की ट्रेनिंग आईएएस के सभी चरणों को पार कर लेने के बाद उम्मीदवारों को IAS की 21 महीने की ट्रेनिंग लेना होती है। IAS की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन से शुरू होती है और उसके बाद उन्हें 12 महीने के लिए जिला परिक्षण का काम दिया जाता है। इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही वे IAS ऑफिसर की पोस्ट संभालने के लिए योग्य बन पाते है।


आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) IAS जिसे ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ अधिकारी के नाम से जाना जाता है। किसी जिले विशेष का एक मुख्य अधिकारी होता है । यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानि UPSC एग्जाम में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को IAS Officer के पद पर नियुक्त किया जाता है। UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा हर साल लगभग 24 सिविल सर्विसेज के पदों को भरने के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में प्राप्त किये गए अंकों व मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट को IAS, IPS और IFS इत्यादि पदों के लिए नियुक्त किया जाता है।


राष्ट्रीयता आवेदक भारतीय नागरिक (Indian Citizen) होना चाहिए है। आयुसीमा आईएएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष है , जबकि अधिकतम आयुसीमा हर वर्ग (SC/ST/OBC/General) के लिए अलग-अलग है। हालाँकि आरक्षित वर्गों को इसमें छूट का प्रावधान है।


वर्ग (Category) अधिकतम आयु सीमा (Upper Age Limit) कितने साल की छूट जनरल केटेगरी 32 वर्ष कोई छूट नहीं OBC केटेगरी 35 वर्ष 3 साल SC/ST केटेगरी 37 वर्ष 5 साल विकलांग केटेगरी 42 केटेगरी प्रयासों की संख्या जनरल केटेगरी 6 OBC केटेगरी 9 SC/ST केटेगरी Unlimited (कोई सीमा नहीं) PWD General 9 IAS Banne के लिए सिलेबस आईएएस अधिकारी या आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट का चयन बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप ग्रेजुएशन में Political Science (राजनीति विज्ञान), Geography (भूगोल), History (इतिहास), Economics (अर्थशास्त्र), Philosophy (दर्शनशास्र) या Public Administration (सार्वजनिक प्रशासन) आदि में से कोई भी सब्जेक्ट लेते है, तो आपकी ग्रेजुएशन के साथ-साथ आईएएस की भी तैयारी होती रहेगी।


IAS Salary in Hindi (आईएएस सैलरी) आईएएस ऑफिसर की सैलरी प्रति माह 56,100/- से शुरू होती है और कैबिनेट सचिव पद के लिए 2,50,000/- तक जा सकती है। इसके साथ ही आईएएस अधिकारी को आवास (Accommodation) और परिवहन (Transportation) की सुविधा भी प्रदान की जाती है। जिस क्षेत्र में उनकी पोस्टिंग होती है वहां रहने के लिए डुप्लेक्स बंगला और यात्रा के लिए वाहन ड्राइवर कुक के साथ दिया जाता है।

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ